The Wealthy Barber Book Summary In Hindi|David Chilton|अमीर नाई

                           

परिचय:-

The Wealthy Barber Book Summary In Hindi|David Chilton|अमीर नाई
                  The Wealthy Barber

                  The Wealthy Barber

क्या आपने कभी उन चीजों के बारे में सोचा है जिन्हे आप पाना चाहते हो ? क्या आपको कभी कभी लगता है कि आप अपनी सैलरी से वो सब चीजें कभी हासिल नहीं कर पाओगे ? क्या आप financial प्लानिंग के बारे सब कुछ जानना चाहते हो ? क्या आपको लगता है कि आपको पूरी financial नॉलेज नहीं है . वैसे , हम सभी को ऐसा ही लगता है।

जब भी हम economic और finance से जुड़े हुए शब्द सुनते हैं , हम सोचते है कि ये सब मामले हमे experts के ऊपर छोड़ देने चाहिए । हालांकि , ये सही नहीं है । हम सभी financial प्लानिंग के बारे में सीख सकते हैं । इस बुक में , आप जानोगे कि financial प्लानिंग के बारे में ना जानने के और इसे अपनी लाइफ में ना अपनाने के क्या नुक्सान हैं ।

आप अलग अलग तरह की टेक्निक्स सीखोगे जो आपकी अपने पैसे बचाने और फ्यूचर में ज्यादा पैसे कमाने में मदद करेंगी । क्या आप अपनी पसंदीदा कार या अपनी मनपसंद जगह घूमने जाने के लिए तैयार हैं ? ये बुक आपको सिखाएगी कि आप कैसे आसानी से अपना बजट बढ़ा सकते हो , भले ही आपको finance या फिर इकॉनमी की कोई भी जानकारी ना हो ।

The Financial Illiterate:-

रिटायर होते वक़्त , हम सभी एक जैसी चीजें ही चाहते है । हमे एक घर चाहिए , एक कार , अपने बच्चों के लिए अच्छी पढ़ाई , और जिंदगी भर एक अच्छा लिविंग स्टैण्डर्ड । हम सभी गरीबी से बचना चाहते है और एक आरामदायक जिंदगी जीना चाहते है । जब लोग इन गोल्स को पाने की सोचते है , उन्हें लगता है कि इसके लिए उन्हें काफी अच्छी सैलरी और बहुत ज्यादा सेविंग्स चाहिए होगी । पर ऐसा जरूरी नहीं है ।

आप ये गोल्स एक अच्छा financial प्लानर बन कर हासिल कर सकते हो । मुश्किल यह है कि इसे ज्यादातर स्कूलों या घरों में नहीं सिखाया जाता है , इसलिए लोगो को कहीं और से सीखना पड़ता है । अगर आप सही financial प्लानिंग नहीं करते हो , तो आप अपने पैसे गवा देंगे चाहे आपकी सैलरी कितनी ही ज्यादा क्यों ना हो ।

लेकिन financial प्लानिंग करने से आप वो सब पा सकते हो जो आप चाहते हो । ऑथर , Dave Chilton , को अपने बच्चे के पैदा होने से चार महीने पहले एहसास हुआ कि उन्हें financial प्लानिंग के बारे में कुछ नहीं पता । Dave अच्छे मार्क्स से कॉलेज से ग्रेजुएट हुए थे और पेशे से वह एक प्रोफेसर है ।

वो और उनकी पत्नी , Susan , अच्छी और आरामदायक जिंदगी जी रहे थे । एक दिन , Dave एक मैगज़ीन में financial प्लानिंग के बारे में पढ़ रहे थे , और वह परेशान हो गए । उन्होंने कुछ questions पढ़े जैसे कि घर की EMI प्लान करना , रिटायर होने के बाद के सेविंग्स प्लान , इंश्योरेंस प्लान और भी काफी कुछ ।

Dave चिंतित थे क्योंकि उन्हें इन सबका जवाब नहीं पता था । उन्हें काफी concepts भी समझ नहीं आये । Dave ने उन सब चीजों के बारे में सोचना शुरू किया जो वो हासिल करना चाहते है । उन्हें एक आराम की जिंदगी चाहिए थी : गाड़ी , घर , अपने बच्चों के लिए अच्छी पढ़ाई और एक अच्छी लाइफस्टाइल । उनकी सैलरी अच्छी थी , लेकिन उनकी आगे की सारी जरूरतें पूरी करने के लिए काफी नहीं थी ।

अपनी फॅमिली के लिए , Dave ने सोचा कि उन्हें अपने गोल्स के हिसाब से अपने finances प्लान करने की जरूरत है । आपको क्या लगता है ? क्या आपने अपने finances प्लान करे है , या फिर आपने भी Dave की तरह उन्हें ignore कर दिया है ? भले ही आपको गोल्स अलग हो , लेकिन फिर भी आपको उन्हें हासिल करने के लिए financial प्लानिंग करने की जरूरत होती है ।

A Surprising Referral:-

आप एक अच्छी financial प्लानिंग करके अपनी जिंदगी बदल सकते है । ज्यादा पैसे पाने के लिए आपको एक अच्छी सैलरी वाली जॉब करने की जरूरत नहीं है ।

एक कम्फर्टेबल जिंदगी जीने के लिए आपको financial प्लानिंग के स्टेप्स फॉलो करने होंगे जैसे की invest करना , save करना , सही insurance और retirement प्लान लेना । Dave Chilton एक ऐसे इंसान को ढूंढने लगे जो उन्हें ये सारे स्टेप्स समझा सके ।

उनको ये सारे स्टेप्स सीखने थे ताकि वो अपने और अपनी फैमिली के लिए सही चॉइस कर सके । किसी ने Dave को कहा कि उन्हें Roy Miller से मिलना चाहिए क्योंकि वही जिन्हे इन सबके बारे में पता है । Roy Miller कौन हैं ? वो खुद एक wealthy barber है ! Roy Law की पढ़ाई कर रहे थे जब उन्हें पता चला कि उनके पिता दिल का दौरे पड़ जाने की वजह से गुजर गए हैं ।

इसे भी पढ़े-Kaidi Book Summary In Hindi|Munshi Premchand|क़ैदी सारांश हिंदी में

उन्हें अपनी फैमिली को सपोर्ट करने के लिए , अपनी Law की पढ़ाई छोड़कर , अपने hometown वापस जाना पड़ा । उस समय , Roy ने अपनी बहन की पढ़ाई पूरी करवाने का फैसला किया और उनकी माँ ने एक मेड के तौर पर काम शुरू किया ।

उन्होंने अपने पिता की barber की दुकान को संभाला और अपना सारा experience उसमें लगा दिया । Roy को अपनी barber वाली जॉब बहुत पसंद थी । उन्हें लोगों से मिलना – जुलना और बातें करना पसंद था । अपनी जॉब की शुरुआत में , उन्होंने ‘ हेयर ट्रक ‘ बनाया , जो एक बिलकुल अलग approach थी ।

ज्यादातर , tuesday को वो सबसे कम पैसे कमा पाते थे , क्योंकि , refineries के वर्कर्स उस दिन अपनी जॉब छोड़कर बाल कटाने नहीं आते थे । इसलिए , Roy ने अपने ट्रक के पीछे एक छोटा सा सैलून बना लिया और उन्हें वर्कर्स के पास ले जाया करता था । वो इतना successful हो गया की उसे बाकी दिनों में refineries पर जाने के लिए दो लोगों को काम पर रखना पड़ा ।

इसे भी पढ़े-21 Days of Effective Communication Book summary in Hindi

अपने बार्बर के काम से इतना सफल होने के बाद भी Roy satisfied नहीं थे । हालांकि , वो अपनी माँ और बहन की पूरी तरह देखभाल कर रहे थे , लेकिन उनके पास कोई भी saving नहीं थी । वो समझ गए की अब उनके money management को सीखने का वक़्त है । क्योंकि Roy को ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने का तरीका किसी भी बुक या मैगज़ीन में नहीं मिला , इसलिए उन्होंने अपने शहर के सबसे अमीर आदमी Maurice White से मिलने का सोचा । Mr White से बात करने के बाद , Roy ने वो सब सीख लिया जो Financial प्लानिंग करने के लिए जरुरी है ।

Mr White ने उन्हें financially सफल होने का सबसे बेस्ट तरीका बताया , साथ ही में , investemnts , insurance और retirement के बारे में भी बताया । Mri White की वजह से अब Roy एक गरीब इंसान से अमीर इंसान बन गया है , जिसके पास एक लेक हाउस है , अपने बिज़नेस एक लिए बिल्डिंग है,कई investments है और एक अच्छा सुरक्षित retirement प्लान है । Roy को अब एक Wealthy barber के नाम से पहचाना जाने लगा , जो दूसरे लोगो की financially सफल होने में मदद करते है ।

The Ten – Percent Solution:-

जब लोग अपना financial गोल हासिल करना चाहते है , वो ज्यादातर saving और budgeting पर ध्यान देते है ।

वे या तो अपने कुछ पैसे फ्यूचर के लिए बचाते हैं या फिर अपने खर्चे कम कर लेते हैं । हालांकि , इन तरीकों से फ्यूचर के लिए ज्यादा सेविंग नहीं हो पाती है । सबसे सही तरीका अपनी सैलरी का 10 % अलग रखना है और उन्हें अलग अलग portfolio में इन्वेस्ट करना है ।

हालांकि , अभी आपके लिए 10 % निकालना थोड़ा मुश्किल हो सकता है , लेकिन आप कुछ अलग तरीके यूज कर सकते हो , जैसे की हर महीने अपने आप सैलरी से 10 % कट जाना ।

10 % वाला तरीका सबसे अच्छा है क्योंकि ये कंपाउंड इंटरस्ट का फायदा उठाता है । कंपाउंड इंट्रेस्ट , प्रिंसिपल रकम और उसके इंटरेस्ट , दोनों पर कमाया गया इंट्रेस्ट होता है । इसका मतलब है कि आने वाले समय में आपका पैसा बढ़ता ही जायेगा और आगे जाकर फ्यूचर में आपके पास अच्छी खासी सेविंग होगी ।

अपनी सैलरी का 10 % इन्वेस्ट करने का सबसे अच्छा तरीका mutual funds में इन्वेस्ट करना है।जब लोग mutual funds में इन्वेस्ट करते हैं , उन्हें professional सलाह और मैनेजमेंट टिप्स भी मिलती हैं ।

Mutual funds में कई सालों तक इन्वेस्ट करने से आप ज्यादा सेविंग कर सकते है । 10 % इन्वेस्ट करने का दूसरा सबसे अच्छा तरीका है , रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करना । लोन लेकर ऐसा किया जा सकता है , जिसे छोटी छोटी , कम अमाउंट की installments में चुकाया जा सकता है ।

उस एस्टेट के rent से installment को चुकाया जा सकता है । फिर , आप जब चाहो ज्यादा पैसों में उस एस्टेट को बेच कर अच्छे पैसे कमा सकते हो । सिर्फ इस 10 % रूल को अपनाकर आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं । ऐसा ही कुछ wealthy barber के एक कस्टमर के साथ हुआ ।

ये कस्टमर एक आदमी था जिसे अपने पापा से यही lesson मिला था : हर साल अपने पैसो का 10 % invest करना । उस कस्टमर के future के कोई भी financial प्लान्स नहीं थे । उनका कोई भी retirement प्लान नहीं था , और वे saving और budgeting भी नहीं करते थे ।

वे अपने क्रेडिट कार्ड के पैसे भी नहीं चुका पा रहे थे। उन्होंने commodities मार्किट में experiment करते हुए 15000 डॉलर गवा दिए । मुश्किल यह थी कि वे एक टीचर थे , इसलिए उनकी कोई ज्यादा अच्छी सैलरी नहीं थी । हालांकि , चौंकाने

वाली बात ये है कि बिना financial प्लान्स के बारे में जाने , उन्हें 10 % रूल के बारे में पता था और उन्होंने इसे अपनाया भी । इस रूल की वजह से उनकी 650000 डॉलर की Net worth हो गयी ।

उसमे से करीब 150000 डॉलर उनके घर और बाकि चीजों का था , लेकिन बाकि का पैसा 10 % रूल से ही आया था । 10 % रूल को यूज करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हो , भले ही चाहे इंसान financial planning में कितना ही बुरा क्यों ना हो । अपनी इनकम का थोड़ा सा पैसा अलग रख कर , चाहे वो 30 या 40 डॉलर ही क्यों ना हो , आप आगे जाकर उससे ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हो । क्या आप शुरू करने के लिए excited हो ? आप अच्छे रिजल्ट्स जरूर देखोगे !

Wills , Life Insurance , and Responsibility:-

अपनी wills और insurance को प्लान करना भी financial planning का एक जरुरी हिस्सा है । ज्यादातर लोग wills को देखते ही नहीं है , खासकर तब , जब या तो वे अकेले हो या छोटे । हालाँकि , हम सबको एक will बनानी चाहिए और उसे अपडेट भी करते रहना चाहिए । ये बेहद जरुरी है क्योंकि , हो सकता है कि आप अपनी फॅमिली या भाई – बहन के लिए कुछ छोड़कर जाना चाहते हो ।

अगर आप अपनी will अपडेट नहीं करोगे तो आपके प्रॉपर्टी फ्रीज़ हो जायेगी । बाद में उन प्रॉपर्टी को यूज करने के लिए कई कोर्ट के चक्कर काटने पड़ेंगे और फैसले का इंतज़ार करना पड़ेगा । इसलिए , will बनना जरुरी है , खासकर जब आप अपने क़रीबी लोगो के लिए अपनी प्रॉपर्टी छोड़कर जाना चाहते हो ।

Financial प्लानिंग का दूसरा सबसे जरुरी हिस्सा एक सही लाइफ इंश्योरेंस चुनना है । क्योंकि हम सब मे से कई लोग एक्सपर्ट नहीं है , हमे कई अलग अलग तरह की इंश्योरेंस कम्पनीज या डीलर्स से मिलना पड़ता है , जो हमे अनगिनत डील बताते है और हम कई बार गलत इंश्योरेंस भी ले लेते हैं ।

लाइफ इंश्योरेंस , आपके मरने के बाद भी आपकी फॅमिली को सपोर्ट करता है । लाइफ इंश्योरेंस लेते वक़्त कई सारे जरुरी फैक्टर्स को ध्यान में रखना होता है । सबसे पहले , आपको लाइफ इंश्योरेंस लेने की कोई जरूरत नहीं है अगर आपकी फॅमिली में कोई भी आपके ऊपर depend नहीं है तो ।

दूसरा , अगर आपके पास अपने अच्छे पैसे जमा है जिससे आपकी फॅमिली को कोई भी परेशानी नहीं होगी , तब आपको लाइफ इंश्योरेंस लेने की जरूरत नहीं है । ये सारी बातें ध्यान में रखनी होती है , क्योंकि हो सकता है आप एक लाइफ इंश्योरेंस ले ले जिसकी आपको जरूरत ही ना हो ।

कुछ लोग अपनी लाइफ इंश्योरेंस में अच्छे से इन्वेस्ट नहीं करते , जिसकी वजह से उनके मरने के बाद उनके परिवार को भुगतना पड़ता है । Dave Chilton एक साथ भी ऐसा ही हुआ । Wealthy barber से बात करने के बाद , उन्होंने वो सारे फैक्टर्स लिखे जो एक लाइफ इंश्योरेंस लेते वक़्त ध्यान रखने चाहिए ।

सबसे पहला फैक्टर था , वो पैसे जो फॅमिली के किसी भी पुराने debt को चुकाने के लिए चाहिए थे । दूसरा फैक्टर था , सारे खर्ची को ध्यान रखना जैसे की इंसान के funeral expenses या फिर बच्चे की पढ़ाई के एक्सपेंसेस । तीसरा फैक्टर है , पुरे साल के पैसो का हिसाब लगाना जो आपके परिवार को आराम से जीने के लिए चाहिए ।

चौथा फैक्टर है महंगाई । ये सबसे जरुरी है क्योंकि , महंगाई की वजह से फ्यूचर में हर चीज के पैसे बढ़ते है , जिस वजह से हर चीज और ज्यादा महंगी हो जाती है । इन सारे फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए , Dave को एहसास हुआ कि उन्हें अभी के मुकाबले एक ज्यादा बड़ा वाला इंश्योरेंस लेने की जरूरत है । आपको भी अपनी wills और लाइफ इंश्योरेंस को फिर से देखने की जरूरत है ।

क्या आपने सही चुनाव किया है ? खैर , आप हमेशा अपने फैसले बदल सकते हो और उन्हें बेहतर भी कर सकते हो !

Sweet Home:-

आप या तो घर खरीद सकते हो या फिर उसे किराये पर ले सकते हो । चाहे ये हर जगह माना जाता हो कि हर कोई एक घर ले सकता है , लेकिन ऐसा है नहीं । घर लेते वक़्त कुछ बाते जरूर ध्यान में रखनी चाहिए।

घर सिर्फ तभी खरीदना चाहिए जब ये सारे फैक्टर्स ध्यान रखे हो । अगर आप किसी एक जगह लम्बे समय के लिए रहना चाहते है , तब वहां घर लेना बिलकुल सही है । इसके साथ ही , अगर आपकी जॉब स्टेडी है जिससे आप घर के लिए लोन ले सकते हो , आप घर ले सकते हो ।

आखिर में , अगर आपका परिवार बड़ा है तो आपको घर खरादना चाहिए । हालांकि , बाकी केसेस में आपको घर रैंट पर लेना चाहिए । मान लीजिये , अगर आपको अलग अलग जगह पर रहना पसंद है , तो आपको घर खरीदना नहीं चाहिए । और , एक छोटी जगह लेना ही बेहतर होगा ताकि आप दूसरे कामों में अपने पैसे बचा सके , जैसे की यार्ड , गार्डन और बाकि चीजों का ध्यान रखना ।

आप अपने बचे हुए पैसे किसी जगह इन्वेस्ट कर सकते है , जैसे की mutual funds में । कुछ लोगों के लिए , सही तरीके से घर खरीदना एक बड़ी investment होती है । जैसे की , Dave के
पेरेंट्स ने अपना घर 15000 डॉलर में खरीदा था ।

आज उसकी कीमत करीब 250000 डॉलर है । जिसका मतलब है कि Dave के पेरेंट्स को 10 % का कंपाउंड इंटरेस्ट मिला । और भी कई फायदे है । इसलिए , Dave के पेरेंट्स ने सिर्फ 3750 डॉलर की down payment देकर , घर ले लिया , और फिर बस ] ] 250 डॉलर देने ही बाकी थे ।

घर की installment उतनी ही थी जितनी रैंट की होती । इसका मतलब है कि Dave के पेरेंट्स ने 3750 डॉलर इन्वेस्ट किये और उसे 250000 डॉलर की प्रॉपर्टी में बदल लिया । उस प्रॉपर्टी को खरीदना एक सही फैसला था , क्योंकि उनकी जॉब स्टेबल थी और दो बच्चे थे ।

Dave के पेरेंट्स ने उस प्रॉपर्टी को अपने घर की तरह यूज किया । उन्होंने ऐसी जगह ढूंढी जहाँ वे लम्बे समय के लिए रहना चाहते थे और उसी जगह एक घर ढूंढा । ये सारे हालात यही बताते हैं कि घर को खरीदना ही सबसे अच्छा और सही तरीका था ।

घर खरीदते वक़्त या फिर किराये पे लेते वक़्त , आपको careful रहना चाहिए । खासकर , उन लोगो को जो अभी जवान है और अपनी financial जर्नी शुरू करने वाले है । उन्हें दवाब में नहीं आना चाहिए और बल्कि वो करना चाहिए जो उनके लिए बैस्ट है ।

Saving Sawy:-

अपने पैसों को सही जगह प्लान करने का मतलब है कि अपने बजट को रोज ऑब्ज़र्व और प्लान करना । हालांकि , अपनी सैलरी का 10 % इन्वेस्ट करना , आपके finances में एक जरुरी रोल निभाता है , अपने रोज के खर्चों को प्लान करना भी काफी असर डालेगा ।

अपने घर की चीजों के लिए बजट बनाने का मतलब है कि अपने महीने के खर्च और अपने परिवार करने के तरीके को observe करना । ऐसा करने के लिए , आप अपने सारे छोटे छोटे खर्च लिख सकते है , जैसे की बाहर खाना खाना या फिर पेट्रोल भरवाना । फिर आप जो भी रोज चॉइस बनाते हो , उससे आपके बजट पर भारी असर पड़ सकता है ।

Loading...

आपके ख़र्चों को track करने से आपको ये जानने में मदद मिलेगी की आप आगे और कितना save कर सकते हो । ये आपकी कुछ आदतें बदलने में भी मदद कर सकती है , जैसे की अपनी रोज वाली जगह को छोड़कर किसी दूसरी जगह से पेट्रोल भरवाना । आखिर में , आप देख पाओगे कि आप अपने फ्यूचर के लिए कितने पैसे save कर सकते हो । बिना अपने खर्चों का हिसाब रखे , आप बेकार की चीजों पर अपने पैसे बर्बाद कर सकते हो ।

जैसे की , John ने wealthy barber की सलाह मानी और अपनी | financial summary बनाई । John ने देखा कि वह हर महीने रेस्टोरेंट में खाना खाने में 250 डॉलर से भी ज्यादा खर्च करता है ! अगर ऐसा ही चलता रहा तो , वह एक साल में बाहर के खाने में करीब 3000 डॉलर खर्च कर देगा ।

John बहुत शॉक हो गया और उसने तुरंत अपनी आदत बदलने का फैसला किया । Wealthy barber से बात करने के बाद , Dave ने भी financial summary बनाने का सोचा । उन्होंने हिसाब लगाया कि उनकी और उनकी पत्नी की महीने की इनकम करीब 3300 डॉलर होगी । 10 % घटाने के बाद , उनके पास 2970 डॉलर बचेंगे बस । पेंशन और इंश्योरेंस की पेमेंट के बाद महीने में बस 2550 डॉलर बचेंगे ।

Mortgage , property टैक्स और बाकी घर के खर्चे लगाकर , उनके पास बस 1200 डॉलर बचे । चाहे ये पैसे बहुत कम लगे , लेकिन Dave और उनकी पत्नी की उनके फ्यूचर की financial प्लानिंग सबसे अच्छी थी । उन्हें अपने जीने के तरीको को ज्यादा बदलने की जरूरत नहीं थी । इसका मतलब है की Dave और उनकी पत्नी अपनी पसंद की जिंदगी ही जी रहे थे । एक बेहतर फ्यूचर के लिए उन्हें किसी से भी उधार लेने की जरूरत नहीं थी ।

अपनी financial summary को ध्यान से देखने के बाद , Dave और उनकी पत्नी ने सोचा कि वे फ्यूचर में एक कार खरीद सकते है । अपने 1200 के बजट में से हर महीने पैसे बचा कर , वे तीन साल में एक कार खरीद पाएंगे । वे दोनों बहुत खुश थे क्योंकि ये उनके पैसे थे और उन्होंने किसी से भी उधार नहीं मांगे थे । कई लोगों को हर हफ्ते , महीने या साल भर की financial समरी बनाना बेकार लगता है । हालांकि ,John ने बाहर खाना ना खाकर 3000 डॉलर बचाये , जबकि Dave तीन साल में एक कार खरीद सकते हैं । इसी तरह , छोटे छोटे काम करके भी शानदार रिजल्ट मिल सकते है।

निष्कर्ष:-

इस बुक में आपने सीखा कि financial नॉलेज होना कितना जरुरी है , क्योंकि ये हमे स्कूल या घर में नहीं सिखाई जाती । अच्छी financial नॉलेज से , आप अपने रहन सहन का तरीका मन चाहा कर सकते हो । इस बुक ने आपको wealthy barber की कहानी बताई जिन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी लेकिन एक अच्छी financial प्लानिंग की वजह से वे financially सफल हुए ।

इस barber के पास अब सब कुछ है जो भी वो चाहता था । आपने 10 % रूल को समझा , जो आपको पहले खुद के लिए पैसे बचाना सिखाता है । इसमें आप किसी भी खर्चे से पहले अपनी सैलरी का 10 % अलग रख देते हो ।

ये 10 % investment कंपाउंड इंटरेस्ट के कारण बढ़ती जाएगी । आपने सीखा की will बनाना कितना जरुरी है , चाहे आपके कोई भी डिपेंडेंट हो या नहीं । इसके साथ ही , आपने उन फैक्टर्स के बारे में जाना जिन्हें लाइफ इंश्योरेंस लेने से पहले ध्यान रखना चाहिए । इस बुक ने आपको सिखाया की आपको किसी भी दवाब में आकर घर नहीं खरीदना चाहिए , अगर वो आपके लिए एक सही investment ना हो तो । ज्यादातर केसेस में , किराये पर घर लेना ज्यादा फायदेमंद होता है ।

अगर शुरू में आपके पास save करने के लिए सिर्फ 20 या 30 डॉलर होंगे तो इससे आप आराम से discourage हो सकते हो । अपने सपनों की तरफ बढ़ने के लिए ये एक बहुत छोटा कदम लगता है ।

लेकिन wealthy barber की कहानी आपको सिखाती है कि आप सिर्फ 30 डॉलर से भी एक empire खड़ा कर सकते हो । हर महीने , 20 या 30 डॉलर अलग रख कर , आप अपनी सफलता की ओर एक कदम बड़ा दोगे । कड़ी मेहनत और अपनी किस्मत को अपने हाथों में लेकर , आप हर वो चीज़ पा सकते हो जो आप पाना चाहते हो ।

ऑथर के बारे में:-

David Chilton , एक राइटर , स्पीकर और एक कम्पनी के प्रेजिडेंट हैं । उन्होंने बहुत सारी बेस्ट सेलिंग बुक लिखी है , जैसे की The Wealthy Barber . Chilton financial मामलो में कई TV शोज में एक गेस्ट और स्पीकर की तरह दिखे हैं । वे एक ऐसी कंसल्टिंग कंपनी के प्रेजिडेंट है जो कई लोगों और कंपनियों को financial प्लानिंग पर सलाह देती है ।

Loading...

Leave a Reply