The Power Hindi Book Summary | ऐसी शक्ति जो आपकी जिंदगी बदल देंगी।

” निराशाजनक स्थिति जैसी कोई बात नहीं होती हैं,आपके जीवन की हर एक परिस्थिति बदल सकती हैं।”

-Rhonda Byrne.

परिचय-

The Power Hindi Book Summary | ऐसी शक्ति जो आपकी जिंदगी बदल देंगी।
The Power Hindi Book Summary | ऐसी शक्ति जो आपकी जिंदगी बदल देंगी।

क्या आप चाहते हैं कि मैं आपको एक राज़ बताऊँ ? एक ऐसा राज़ जो आपकी जिंदगी को हमेशा के लिए बदल देगा।

मुझे एक बुक से आपकी पहचान करवाने की परमिशन दीजिए जो आपको जीवन के कई सीक्रेट सिखाएगी और आप जो कुछ भी करना चाहते हैं उसे हासिल करने के लिए प्यार के ताकत का इस्तेमाल कैसे करें।

इस बुक में , आप एक ऐसे लॉ के बारे में सीखेंगे जो लॉ ऑफ़ ग्रेविटी से भी ज़्यादा ताकतवर हैं ,ये पावर ऐसी ताकत हैं जो जीवन की सारी रचनाओं का कारण हैं । यही है प्यार की ताकत। प्यार की ताकत को पूरी तरह इस्तेमाल करने में आपकी हेल्प करने के लिए , ये बुक आपको सिखाएगी कि कैसे आपकी फीलिंग्स आपके हिसाब से लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन के नियम को मोड़ सकते हैं।

एक बार जब आप थ्योरी को जान लेते हैं , तो आप प्रैक्टिकल स्टेप्स सीखेंगे जो आपको किसी भी गोल को बनाने और उसे हासिल करने में हेल्प करेगा . जब आप पावर को कैसे इस्तेमाल करना हैं , वो सीख लेंगे , तो आप अपनी जीवन में प्यार , पैसा , और जो कुछ भी आप चाहते हैं , उसे अपनी ओर खिंच सकते हैं।

इस बुक का लास्ट चैप्टर , आपको पावर ऑफ़ फ्रीक्वेंसी के बारे में बताएगी और कैसे आप अपनी खुद की फ्रीक्वेंसी एडजस्ट करके सभी सकारात्मक चीज़ों को अपने जीवन में खींच सकते हैं , ये भी बताएगी . इस समरी में , आप सीखेंगे कि जीवन में सब कुछ मुमकिन हैं , आप सब कुछ हासिल कर सकते हैं।

पॉवर क्या हैं?

जीवन में , दोनों सकारात्मक और नेगेटिव साइड होते अगर कोई शख्स ऐसी जीवन जीता हैं जो सकारात्मक एनर्जी से भरपूर हैं तो वह खुश और सफ़ल होगा . लेकिन , अगर कोई दूसरा शख्स खुद को नेगेटिव बातों से घेरने का फैसला करता है , तो उसका जीवन खुशहाल नहीं होगा , वो दुखी रहेगा , और बिलकुल खुश नहीं होगा।

एक सीक्रेट पॉवर हैं कि पहला शख्स खुद को सकारात्मक चीजों साथ खुद को घेर लेता था . यही हैं प्यार की ताकत . जैसे आप पॉवर ऑफ़ ग्रेविटी को नकार नहीं कर सकते , वैसे ही आपको कभी भी प्यार की ताकत को अनदेखा नहीं करना चाहिए . आप भी प्यार के कारण ही हैं , आप जो काम करते हैं , उससे प्यार क्यों करते हैं और आपके सपने बड़े क्यों हैं ?

उन सभी इन्वेंशन के बारे में सोचिए जिसे इंसान ने बनाए हैं . इंसान के हॉबी और हुनर के कारण ही ये सब इन्वेंशंस हुए हैं . अगर आप अपने जीवन में किसी चीज़ से प्यार नहीं करते , तो आप हर सुबह उठकर काम पर नहीं या आप जो काम करते हैं वो हर दिन नहीं करते . अगर प्यार ही वो रास्ता हैं जिससे आप अपने जीवन में जो कुछ चाहते हैं वो पा सकते हैं।

Loading...

तो आपके पास पहले से ही सब कुछ क्यों नहीं है ? जवाब आसान है , मेरे दोस्त . ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने जीवन के हर दिन और हर सेकंड में प्यार के ताकत का इस्तेमाल नहीं किया है,जब आप हमेशा प्यार की ताकत को इस्तेमाल करते हैं , तो आपके पास सब कुछ खिंचा चला आता हैं . ‘ लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन ‘ यानि ‘ आकर्षण का नियम ‘ कहता है कि आप जो भी देते हैं , आपको अपनी जीवन से वही वापस मिलता हैं।

अगर आप दुनिया में प्यार फैलाते हैं , तो आपको अपने हेल्थ , अपने काम और अपने पर्सनल जीवन से बहुत सारा प्यार और पॉवर मिलेगा . एक औरत थी , हम उन्हें नाम देते हैं- सारा . उनकी जीवन बहुत मुश्किलों से भरी हुई थी . उनकी शादी को बीस साल हो चुके थे और उनका अपने पति के साथ बहुत ही ख़राब रिश्ता था . बीस साल की मुश्किल ज़िंदगी के बाद , उनके पति ने उन्हें छोड़ दिया था और बच्चों की देखभाल के लिए पैसे भी नहीं दिये थे।

सारा के पास पैसे नहीं थे और पूरी तरह टूटने के बावजूद कभी भी दुनिया में किसी के खिलाफ कोई गुस्सा या बुरा महसूस नहीं किया . उन्होंने हमेशा अपने थॉट्स और फीलिंग्स को सकारात्मक रखने की कोशिश की , भले ही उनका अपना जीवन बहुत बुरे दौर से गुज़र रहा था . हालाँकि उनके हस्बैंड एक बेहद बुरे इंसान थे लेकिन सारा ने उनके बारे में कभी बुरा नहीं कहा . वो हमेशा सकारात्मक इरादों के साथ उनके बारे में बात करती थी . वो सबको बताती थी।

कि वो एक परफेक्ट आदमी से शादी करने और यूरोप की सड़कों पर घूमने का सपना देख रही हैं . सारा के पास यूरोप का सफर करने के लिए पैसे नहीं थे , लेकिन उन्होंने किसी तरह से पासपोर्ट ले लिया था और वहां जाने के लिए छोटी – मोटी चीज़ों को इकट्ठा करना शुरू कर दिया था . क्योंकि वो प्यार की एनर्जी फैला रही थी और लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन का इस्तेमाल करके अपनी जीवन से वो सब हासिल करना चाहती थी।

जिसकी उन्हें अपने जीवन में तलाश थी , सारा की एक अच्छे इंसान से मुलाकात हुई जिनसे उन्होंने जल्द ही शादी कर ली . और पता हैं क्या ? उनका नया पति स्पेन से है , जिसके कारण सारा को यूरोप में जाने का मौका मिला और यूरोप में रहने का मौका भी . वो अब स्पेन में एक ऐसे घर में रह रही हैं जिसके सामने समुन्दर हैं।

क्या ये उनके सपने का सच होना नहीं हैं ? अगर आप प्यार के पॉवर को इस्तेमाल करते हैं , तो आप भी अपने जीवन में कुछ भी हासिल कर सकते हैं . हर चीज के बारे में परेशान होने के बजाय , में हर पल प्यार करने की कोशिश कीजिए और अपने आसपास सकारात्मक vibe या एनर्जी भेजिए . आपको इससे इतनी ज़्यादा सकारात्मकिटी मिलेगी , जितना आपने कभी अपने सपने में भी नहीं देखा होगा . यही है प्यार अपने जीवन का पॉवर .

Loading...

भावनाओं की शक्ति (The power of feelings)-

फीलिंग्स या महसूस करना ही एक ऐसा काम हैं जिसे हम हमेशा नॉन स्टॉप कर रहे होते हैं . जब आप सोते हैं , तो आप सोचना बंद कर सकते हैं , लेकिन तब भी ठंडा , गर्म , खुश या परेशान महसूस करना नहीं छोड़ते हैं . आपमें दोनों अच्छी और बुरे फीलिंग्स हो सकते हैं . अगर आपके जीवन में भरपूर प्यार हैं , तो आपमें अच्छे फीलिंग्स ज़्यादा होंगे।

लेकिन , अगर आप अपने जीवन में प्यार की ताकत का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं , तो आप में सिर्फ बुरे फीलिंग्स ही भरे होंगे . आप जैसा महसूस करते हैं वो आपके जीवन को वैसा ही बनाता हैं . जब आप ज़्यादा अच्छी फीलिंग्स रखने की कोशिश करते हैं , तो आपमें सकारात्मक सोच ज़्यादा होती हैं . और , आप ज़्यादा सकारात्मक रिजल्ट्स पा सकते हैं।

क्योंकि लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन हमेशा अपना काम कर रहा होता हैं . कल्पना कीजिए कि आप एक कंपनी में काम कर रहे हैं और हर दिन आपके अंदर एक ही सोच आती हैं “ मुझे मेरा बॉस पसंद नहीं है . “ चाहे वो कुछ भी करे , ये सोच आपको अपने बॉस के बारे में हमेशा नेगेटिव महसूस करने के लिए कहता हैं।

इससे आप उसके साथ अपना रिश्ता बुरा कर लेंगे , भले ही वो आपसे अच्छा बनने की कोशिश क्यों न करें . लेकिन , अगर आप जागते हैं और इस सोच के साथ अपना दिन शुरू करते हैं “ मेरी कंपनी में मेरे कलीग्स सबसे अच्छे हैं , “ तो सब कुछ बदल जाएगा . आप हर दिन एक्साइटेड और ज़्यादा प्रोडक्टिव होकर काम करने जाएंगे।

आपकी अपनी कंपनी में सभी के साथ आपके संबंध भी बेहतर होंगे . आपको क्या लगता है कि सबसे अच्छा सिनेरियो कौन सा हैं ? पहला या दूसरा ? बेशक , दूसरा सिनेरियो सबसे अच्छा हैं . सिर्फ इसलिए कि आप एक सकारात्मक सोच और एक सकारात्मक फीलिंग के साथ काम करने जाते हैं।

आपका वर्क एक्सपीरियंस पूरी तरह से बदल जाता हैं।आपके काम करने की जगह तो वही हैं लेकिन सकारात्मक होने से सब कुछ बदल जाता हैं . आपको अपने जीवन के बारे में सिर्फ ठीक महसूस नहीं करना है , बल्कि अच्छा और सकारात्मक महसूस करना हैं . अगर आप खुद में सच्चाई के साथ सकारात्मक फीलिंग्स नहीं ला पा रहे हैं तो आप प्यार की ताकत और लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

Loading...

इसलिए , आज से , अपने जीवन में ज़्यादा सकारात्मक फीलिंग्स लाने की प्रैक्टिस शुरू कीजिए , और याद रखिए कि ऐसा करने से , आप खुशियाँ , अच्छी हेल्थ और ज़्यादा पैसे लाने के लिए लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन को अपनी ओर खिंच रहे हैं।

शक्ति और सृजन (Power and creation)-

पिछले चैप्टर में , आपने सीखा कि जैसी जीवन आप चाहते हैं , उसके लिए प्यार और फीलिंग्स बहुत ही ज़रूरी हैं . इस चैप्टर में , आप उन स्टेप्स को जानेंगे जो आपके बिज़नस , पर्सनल जीवन या हेल्थ के मामले में वो सब पाने में हेल्प करेगा जिनकी आपको चाहत है।

Step 1:कल्पना करना-

आपको नीचे बैठने की जरूरत हैं , अपना सारा ध्यान फोकस कीजिए , फिर कल्पना कीजिए , आप जो चाहते हैं वो करने की कोशिश कीजिए।

Step 2:इसे महसूस करना-

अपने कल्पनाेशन में प्यार के पॉवर को इस्तेमाल करने की कोशिश कीजिए . आप जिसे प्यार करते हैं , आपको जिस काम से प्यार हैं , और आपको चीज से प्यार हैं , आपको अपने फीलिंग्स में इन सबको रखने की जरूरत हैं।

Last Step: हासिल करना-

आप कल्पना करते हैं कि आप क्या चाहते हैं और आपको किस से प्यार हैं , लॉ ऑफ़ नेचर यानि प्रकृति का नियम अपना जादू बिखेरना शुरू कर देगा ताकि आपको वो सब मिल जाए।

आइए एक दूसरी औरत का एग्जाम्पल लेते हैं जिसे हम एमी नाम देते हैं . एमी ने कॉलेज से ग्रेजुएशन किया , और वो जॉब के लिए कोशिश कर रही थी . वो महीनों तक जॉब ढूंढ रही थी लेकिन कोई भी जॉब नहीं मिली।

Loading...

सबसे मुश्किल काम जो उन्होंने अपने स्ट्रगल के दौरान किया था वो था एक जॉब का कल्पना करना जबकी उनके पास कभी भी जॉब नहीं थी . हर दिन वो अपनी डायरी में लिखती थी कि वो फ्यूचर में मिलने वाली किसी भी जॉब के लिए खुश और एहसानमंद हैं . उन्होंने सोचा कि इससे उनकी जिंदगी बदल जाएगी , लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ।

फिर एक दिन , एमी को कुछ ऐसा एहसास हुआ जिसने सब कुछ बदल दिया . उन्होंने महसूस किया कि अगर वो जॉब्स के लिए इतना ज्यादा कोशिश कर रही है,

तो वो दुनिया को बता रही है और जोर देकर कह रही है कि वो बेरोजगार हैं . तो , लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन सिर्फ उन्हें ज़्यादा बेरोजगारी देगा . एमी ने अपनी सोच और फीलिंग्स को बदलने का फैसला किया . इसलिए , उन्होंने अपना जीवन ऐसे जीना शुरू कर दिया जैसे कि उनके पास पहले से ही जॉब थी।

एमी ने हर रोज सुबह जल्दी उठने के लिए अपना अलार्म सेट किया , जैसे जॉब्स वाले लोग करते हैं . अपनी डायरी में ये लिखने के बजाय कि वो अपनी फ्यूचर की जॉब के लिए एहसानमंद हैं , उन्होंने लिखा कि वो अपनी जॉब में कितनी खुश थी और वो अपने अच्छे कलीग्स के लिए भी बहुत एहसानमंद हैं . एमी ने अपनी नई जॉब के लिए अपने ड्रेस की भी प्लानिंग की और सैलरी के सेविंग के लिए बैंक अकाउंट भी खोले।

दो हफ़्तों में ही एमी को अपने एक दोस्त से कॉल आ गई जिसमें उसने एमी के साथ काम करने की इच्छा जताई . वो अपने जॉब इंटरव्यू में गई , अपना बेस्ट इंटरव्यू दिया और जॉब भी मिल गई . अब , उन्हें अपने ख़यालों के जॉब के बजाय उस जॉब के साथ जीने का मौका मिल रहा था जिसे वो अपनी डायरी में लिखती थी . पॉवर ऑफ़ क्रिएशन का सही इस्तेमाल करने के लिए , आपको एमी की तरह ही करने की ज़रूरत हैं।

इसे भी पढ़े-जानें सफ़ल और असफल के बीच क्या अंतर होता है|The 10X Rule Book Summary In Hindi

अपनी कल्पनाेशन को सपोर्ट करने के लिए अपने जीवन में जो कुछ भी हैं उसका इस्तेमाल कीजिए . इसमें कोई भी आइटम जैसे कि पिक्चर्स और रूटीन्स हो सकते हैं , जो भी आपके पास हैं . अपने गोल को कल्पना करना हमेशा याद रखिए , इसे महसूस कीजिए , अपनी कल्पनाेशन को सपोर्ट करने के लिए प्रॉप्स का इस्तेमाल कीजिए और दुनिया के जादू का असर देखिए।

Loading...

पॉवर की चाबी-

अब जब आप जानते हैं कि प्यार में कितना पॉवर हैं , अब वक्त हैं इस पॉवर की चाबी के बारे में सीखने का जो आपको ज़्यादा प्यार हासिल करने में हेल्प करेगा और आप वो सब कुछ भी पा सकते हैं जो भी आप चाहते हैं . अपने अंदर के पॉवर को अनलॉक करने के लिए , आपको इसके चाबी के बारे जानने और उसे अपनाने की ज़रूरत हैं।चिंता मत कीजिये ये बहुत ही सिंपल हैं , यहां तक कि एक बच्चा भी इसे अपना सकता हैं।

पॉवर की पहली चाबी है प्यार

इस प्यार की चाबी को इस्तेमाल करने के लिए आपको जीवन से प्यार करने की ज़रूरत हैं , इतना प्यार जैसे आपने पहले कभी नहीं किया।

हर दिन , आपको जिससे भी प्यार हैं उसे ढूंढ़ने की कोशिश कीजिए , उसे देखिए , उसे सुनिए और हमेशा उसके बारे में बात कीजिए . जब आप ऐसा करते हैं , तो आपको कभी न खत्म होने वाले कई पॉसिबिलिटी दिखाई देंगे और आपकी जितने की भी चाहत हैं , उससे कहीं ज़्यादा हासिल कर सकते हैं।

दूसरी चाबी हैं एहसानमंद होना

जब आप किसी के लिए एहसानमंद महसूस कर रहे हैं , तो आप दुनिया में सकारात्मक वाइब्स भेजते हैं . बदले में , लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन आपको और भी वो सब लाकर देगा जिनके लिए आप एहसानमंद रहते हैं।

पॉवर की तीसरी चाबी हैं खेल

याद हैं जब आप एक ऐसे बच्चे थे जो खेलता रहता था और ये भरोसा करता था कि सब कुछ पॉसिबल हैं ? आपको अपनी जीवन में इसी तरह की सकारात्मक फीलिंग की ज़रूरत हैं।

अगर आप कुछ चाहते हैं तो अपनी कल्पनाेशन का इस्तेमाल कीजिए और गेम बनाने की कोशिश कीजिए , और हर रोज़ प्रॉप्स इस्तेमाल करके इन गेम्स से खेलिए।

Loading...

आइए लांस आर्मस्ट्रांग की इंस्पिरेशनल कहानी के बारे में जानते हैं . लांस ने हमेशा दुनिया में सबसे अच्छा साइकलिस्ट बनने का सपना देखा था . वो पॉपुलर होना चाहते थे और टूर दे फ्रांस जीतना चाहते थे।

उन्होंने ट्रेनिंग शुरू किया , और सब कुछ ठीक चल रहा था जब अचानक एक दिन उनके साथ एक बुरी घटना घटी . लांस को एक जानलेवा बीमारी ने घेर लिया था , और डॉक्टरों ने उनके जीने का चांस सिर्फ 40 % ही बताया था।

जब वो हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा रहे थे , लांस ने हमेशा “ टूर दे फ्रांस “ जीतने को कल्पना किया . उनको देखभाल कर रहे मेडिकल टीम को उन्होंने ऐसा समझा जैसे वो उनके ट्रेनिंग टीम का हिस्सा हैं और जैसे वे सब वहां उनको ही जिताने के लिए लगे हुए हैं . लांस का हर दिन ज़िंदा रहना , उनके लिए इस गेम में एक जीत था . जब मेडिकल स्टाफ उनकी जांच करते और देखते कि वो ठीक हैं , तो लांस ये कल्पना करते कि ये रेस में एक चेकपॉइंट जीतने का फीडबैक था।

लांस जिंदा रहने की दौड़ में थे , लेकिन उन्होंने कभी इसे नेगेटिव पॉइंट से नहीं देखा . इसके बजाय , उन्होंने इसे एक ऐसा खेल बनाया जो उन्हें उनके बीमारी से उठाकर दिन – ब – दिन बेहतर करता चला गया . उनके ठीक होने के बाद , लांस ने रेस में भाग लिया और टूर दे फ्रांस की दौड़ जीती , और अगले सात सालों तक वे इस रेस को जीतते रहे।

लांस ने टूर दे फ्रांस की रेस को सात बार जीतने वाले पहले साइकिलिस्ट बनकर रिकॉर्ड बनाया . वो मुश्किल हालातों का सामना कर रहे थे , लेकिन नेगेटिव बातों पर फोकस करने के बजाय , उन्होंने एक खेल बनाया और प्यार की ताकत को इस्तेमाल करके हिस्ट्री बनाई।

आप भी ऐसा कर सकते हैं . आपके जो भी हालात हैं , आप उसे एक खेल में बदल सकते हैं , प्यार की चाबी का इस्तेमाल कर सकते हैं , या अपने जीवन को बदलने के लिए एहसानमंद होने की चाबी का इस्तेमाल कर सकते हैं . ये आप पर हैं , आपको ये पता हैं कि सबकुछ मुमकिन हैं।

Loading...

पॉवर और पैसा-

क्या आप अमीर बनना चाहते हैं ? बेशक आप चाहेंगे।

क्या आप जानते हैं कि एक अमीर आदमी और एक एवरेज आदमी के बीच एक ही फ़र्क है , वो है प्यार ? अमीर लोग प्यार और पैसे की कदर कैसे करना हैं , वो जानते हैं . इसीलिए उनके पास हर दिन ज़्यादा पैसा आता हैं और वे कभी भी कोई भी पैसे का नुकसान नहीं करते हैं।

लोग अमीर इसलिए नहीं बन पाते क्योंकि उन्हें पैसे बुरा लगता हैं . वे लोग सोचते हैं कि पैसा को चाहना या उसे प्यार करना मटेरियलिस्टिक या लालची होना हैं।

अजीब बात तो ये हैं कि हम और आप ज़्यादा पैसा पाने के लिए दिन भर कड़ी मेहनत करते हैं . क्या ये दोनों बातें अलग नहीं ? ज़्यादा पैसा बनाने के लिए , आपको पैसे के बारे में अपने सोचने के तरीके को बदलने की ज़रूरत हैं . पैसा कमाना आपको बुरा नहीं बनाता हैं , लेकिन ये तो इंसान होने की ही निशानी हैं . अपने जीवन में ज़्यादा पैसे को अट्रैक्ट करने के लिए प्यार का इस्तेमाल कीजिए।

कल्पना कीजिए कि आप अमीर हैं और उन सभी लोगों की मदद कीजिए जिनकी आप मदद करना चाहते हैं . हर दिन ऐसा सोचना और महसूस करना आपको पैसे के बारे में अपनी फीलिंग्स को बदलने में हेल्प करेगा . पैसा प्यार का एक टूल हैं , और पैसा पाने के लिए आपको प्यार की जरूरत हैं।

एक बार , एक बेरोजगार आदमी थे . हम उन्हें जैक का नाम देते हैं . जैक ने अपने ड्रीम जॉब के लिए अप्लाई किया . इसके बाद उन्होंने कल्पना किया कि वो जॉब उनको मिल गई हैं . उन्होंने कंपनी की तरफ से खुद को एक लेटर लिखा , जिसमें उनके ड्रीम सैलरी और उनके ड्रीम जॉब का डिटेल्स शामिल था।

Loading...

जैक ने अपने नाम और कंपनी के लोगो की एक फ़र्जी कंपनी कार्ड बनाया जिसे वो रोज़ देखा करते थे . वो खुश और एहसानमंद थे कि उन्हें ये मौका मिला था . यहां तक कि उन्होंने जॉब पाने के लिए खुद को फर्जी congratulation ईमेल भी भेजे, फोन इंटरव्यू पास करने के बाद , जैक अब फेस टू फेस इंटरव्यू देते हैं जो दस लोगों के साथ कम्पटीशन करते हैं।

दो घंटे के बाद , उन्हें एक फोन आया , जिसमें उन्हें खुशखबरी मिली . उन्हें जॉब मिल गई थी . जैक अब अपने ड्रीम जॉब के लिए काम करते हैं और वही सैलरी ले रहे हैं , जैसा वो चाहते थे . क्योंकि वो सकारात्मक थे और प्यार और एहसान का इस्तेमाल करते हुए पैसे को अपनी तरफ खींचने की कोशिश की , उन्हें बेस्ट जॉब और बेस्ट सैलरी का रिवॉर्ड मिला था जैसा उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था।

अगर आपके पास कोई बिज़नेस हैं तो आप पॉवर की चाबी का इस्तेमाल कर सकते हैं जो हमने पिछले चैप्टर में अच्छी फीलिंग्स को काम में लाने और ज़्यादा सकारात्मक रिजल्ट को कैसे अपनी ओर खींचना हैं , वो डिसकस किया हैं . जब आप खुश हैं और अच्छा फील करते हैं , तो आप अपनी जॉब में बहुत अच्छा करेंगे . जब आप ऐसा करते हैं , तो आप जितना सोच सकते हैं उससे ज़्यादा पैसा कमाते हैं।

याद रखिए कि अगर आप एम्प्लॉयड हैं तो आपको अपने सैलरी के समान वैल्यू देने की ज़रूरत हैं . अगर आप अपने प्रॉफिट से कम वैल्यू देते हैं , तो आपका बिज़नेस कभी सफ़ल नहीं होगा . पैसे के बारे में बहुत ज़्यादा मत सोचिए . आप जिस काम को प्यार करते हैं और आप जिसे प्यार से पाना चाहते हैं , उसे कल्पना कीजिए . ये लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन आपको कुछ ही वक्त में अमीर बना देगा।

पावर और आप-

क्या आप जानते हैं कि आपके पास एक फ्रीक्वेंसी हैं ?

इस दुनिया में सबकी फ्रीक्वेंसी होती हैं . आपकी फ्रीक्वेंसी आपके किस्मत का फैसला करती हैं . अगर आप अच्छा महसूस करते हैं , तो आपके पास एक सकारात्मक फ्रीक्वेंसी हैं जो आपके बराबर की फ्रीक्वेंसी की सारी चीज़ों को आपकी ओर खींचती है।

Loading...

मान लीजिए कि आप हमेशा खुश महसूस रहते हैं, हर दिन , आप खुशहाल लोगों , खुशहाल हालातों और खुशहाल घटनाओं का सामना करेंगे . अगर आप हमेशा स्ट्रेस महसूस करते हैं तो आप अपने पूरे दिन में और ज़्यादा स्ट्रेस को अपनी ओर खींचेंगे।

सकारात्मक वाइब्स के साथ अपने दिन की शुरुआत करना बहुत ज़रूरी हैं . ये आपको बना या बिगाड़ सकता हैं . याद रखिए कि हर चीज की एक फ्रीक्वेंसी होती हैं . क्योंकि आज के दिन की आपकी फ्रीक्वेंसी ये तय करने वाली हैं कि आप आज क्यों और किससे मिलने जा रहे हैं , तो क्या आपको अपने दिन की शुरुआत खुशहाल और सकारात्मक वाइब से करना बेहतर नहीं लगता ?

आप प्यार की ताकत का इस्तेमाल करके जो चाहें अपनी ओर खिंच सकते हैं . अगर आप ज़्यादा पैसे , अच्छी हेल्थ और खुशियां चाहते हैं , तो बस अपने दिन की शुरुआत पैसे , हेल्थ और खुशियों के बारे में एहसानमंद और सकारात्मक फील कीजिए।

इस बुक की ऑथर रोंडा बर्न रोज सुबह उठकर खुश और एहसानमंद महसूस करती हैं . वो हमेशा दुनिया को प्यार और सकारात्मक फ्रीक्वेंसी भेजने में 15 मिनट खर्च करती हैं . वो अपने दिन की शुरुवात सबकुछ परफेक्ट कल्पना करके करती हैं।

जब तक वो वाकई में अपने दिन के बारे में अच्छा महसूस नहीं कर लेती हैं तब तक वो कुछ भी सीरियस करती नहीं हैं . फिर , रोंडा तैयार होना शुरू करती हैं . पहले सही ड्रेस चुनना उनके लिए एक सिरदर्द था . वो अलग – अलग ड्रेस में तालमेल बिठाने की कोशिश करती और चेक करती कि क्या ये कॉम्बिनेशन काम करेगा . कुछ ऑप्शन की कोशिश करने और दिन के लिए सही ड्रेस चुनने में फ़ैल होने के बाद , वो दिन के शुरुवात से ही परेशान महसूस करती और अपने बाकी के दिन के लिए नेगेटिव वाइब्स भेजती।

रोंडा ने ये सब बदल दिया . उन्होंने कल्पना करना शुरू कर दिया और महसूस किया कि हर दिन वो अपनी जॉब में जाने के लिए सही ड्रेस पहन रही थी . अब , वो अपने ड्रेस को चुनने में बहुत ज़्यादा एनर्जी खर्च नहीं करती हैं क्योंकि वो अपनी पसंद से अब खुश हैं और इसके लिए शुक्रगुज़ार भी सड़क से गुजरते हुए , रोंडा जिसे भी देखती हैं उसे प्यार की फ्रीक्वेंसी भेजने की कोशिश करती हैं।

Loading...

वो जानती हैं कि प्यार की कमी ही लोगों के कई सारे प्रॉब्लम का सबसे बड़ा कारण है , और उन्हें प्यार भेजने से , वे लोग अपने पुरे दिन में थोड़ा बेहतर महसूस करेंगे।

हर दिन ,रोंडा लगभग सौ सवाल पूछती हैं जैसा कि आज पहनने के लिए सबसे अच्छी ड्रेस कौन सी हैं ? मैं फलाने शख्स की हेल्प करने के लिए क्या कर सकती हूं ? खाने के लिए सबसे अच्छा रेस्तरां कौन सा है ? मंज़िल तक पहुंचने के लिए सबसे अच्छी सड़क कौन सी है ? वो जो भी सवाल पूछती है , वो प्यार से पूछती है , और उन्हें ऐसे जवाब मिलते हैं जिससे उन्हें जीवन में और ज़्यादा प्यार और खुशियां मिलते हैं।

ये वो पॉवर हैं जो हर किसी के अंदर होती हैं . महसूस करने और सोचने के तरीके को चुनकर आप अपने जीवन को पूरी तरह से बदल सकते हैं . बराबर की फ्रीक्वेंसी वाली चीजें एक दूसरे को अपनी ओर खींचते हैं ,जीवन में कोई संजोग की बात या को –इन्सिडेन्स नहीं होते।

जब आप रोज़ ये जान लेते हैं कि आप कैसी फ्रीक्वेंसी भेज रहे हैं , तो आप अपने जीवन को कंट्रोल कर सकते हैं और अपने लिए जैसी जीवन चाहते हैं वैसी ही बना सकते हैं . आपको अपने अंदर ये भरोसा पैदा करना हैं कि आप सब कुछ अच्छा पाने के हकदार हैं।

इसलिए , अपने अंदर के पॉवर पर भरोसा कीजिए , अपने आसपास की दुनिया में सिर्फ प्यार ढूंढिए और प्यार देखिए . अपने लिए सपनों की दुनिया तैयार कीजिए , और अपनी दुनिया में प्यार को दिन दूना – रात चौगुना बढ़ते हुए देखिए।

निष्कर्ष-

हम में से हर कोई किसी न किसी चीज़ से जूझता हैं। हम देखते हैं कि लोग खुश और शानदार जीवन जीते हैं , और हमें हैरानी होती है कि हम सब एक जैसे क्यों नहीं हो सकते ? इस बुक ने आपको सिखाया हैं कि लोग क्यों सफ़ल होते हैं और बहुत पैसा कमाते हैं।

Loading...

जबकि कुछ लोग एक सिंपल जीवन जीते हैं . इसका राज़ हमारी फीलिंग्स के पॉवर में हैं . इस समरी से , आप जान चुके हैं कि जीवन के हर क्रिएशन , हर रचना के पीछे , प्यार की ताकत होती हैं . इस ताकत को इस्तेमाल करने के लिए , आपको अपनी फीलिंग्स को कंट्रोल करना आना चाहिए ताकि आप इसे अपने काम में ला सकें।

आपने सीखा कि जब आपके पास सकारात्मक फीलिंग्स होती हैं , तो आप सकारात्मक रिजल्ट्स को अपनी ओर खींचते हैं और , जब आप दुनिया को प्यार देते हैं , तो आपको उसके बदले में और भी ज़्यादा प्यार और खुशी मिलती हैं . आपने उन तीन स्टेप्स को भी सीखा , जिन्हें आप हर रोज़ अप्लाई कर सकते हैं और किसी भी गोल को बना सकते हैं और उसे हासिल कर सकते हैं।

ताकत की चाबी का इस्तेमाल करके , आप प्यार , पैसा , और अच्छी हेल्थ पा सकते हैं . बस आप दुनिया को सकारात्मक वाइब्स भेजिए और आप जितना कल्पना करेंगे उससे कहीं ज़्यादा पाएंगे . प्यार के ताकत के साथ , आपकी Sucess का कोई अंत नहीं होगा!

और पढ़े-See You At The Top Book Summary In Hindi|शिखर पर मिलेंगे

Leave a Reply