अनिरुद्ध सूरी द्वारा लिखी गई पुस्तक ‘द ग्रेट टेक गेम’ Book Review In Hindi

भारतीय लेखक, अनिरुद्ध सूरी (Anirudh Suri) अपनी नई पुस्तक “द ग्रेट टेक गेम: शेपिंग जियोपॉलिटिक्स एंड द डेस्टिनीज ऑफ नेशंस” के साथ आए हैं। इसे हार्पर कॉलिन्स इंडिया ने प्रकाशित किया है। इस पुस्तक में, लेखक इस बात का रोडमैप तैयार करता है कि किसी भी देश को इस प्रौद्योगिकी-प्रधान युग में सफल होने के लिए अपनी रणनीतिक योजना कैसे विकसित करनी चाहिए।

kitabirang.com

पुस्तक का सार:

इस पुस्तक में, लेखक प्रमुख चालकों को रेखांकित करते हुए एक सुसंगत ढांचा प्रदान करता है जो इस प्रौद्योगिकी-प्रधान युग में सफल होने के लिए एक राष्ट्र की क्षमता का निर्धारण करेगा। वह एक रोडमैप देता है कि कैसे किसी भी देश को सफलता के लिए अपनी रणनीतिक योजना विकसित करनी चाहिए। नेताओं को इन प्रवृत्तियों को समझने और उनका लाभ उठाने के लिए क्षमताओं का एक नया सेट विकसित करना चाहिए और अपने राष्ट्रों को पीछे नहीं रहने के लिए सक्षम वातावरण बनाना चाहिए। एक विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण पहलू तकनीकी नेतृत्व और सफलता के लिए वैश्विक दौड़ में राज्य और गैर-राज्य अभिनेताओं की भूमिकाओं को परिभाषित और प्रबंधित करने की देशों की क्षमता होगी।

लेखक के बारे में:

अनिरुद्ध सूरी एक प्रौद्योगिकी उद्यम पूंजीपति और उद्यमी हैं और पूर्व में एक नीति सलाहकार और एक प्रबंधन सलाहकार रहे हैं। वह भारत इंटरनेट फंड में प्रबंध भागीदार हैं, जो भारत और अमेरिका में स्थित एक प्रौद्योगिकी-केंद्रित उद्यम पूंजी कोष है। इससे पहले, उन्होंने दिल्ली में भारत सरकार, न्यूयॉर्क में मैकिन्से एंड कंपनी, वाशिंगटन डीसी में कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस और लंदन में गोल्डमैन सैक्स के साथ काम किया है।

Leave a Reply